परिचय 

धोली मीणा राजस्थान के दौसा जिले के निमाली गांव की रहने वाली हैं.धोली मीणा की शादी वर्ष 2006 में भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी लोकेश मीणा के साथ हुई थी. उनके पति अफ्रीका के जांबिया स्थित भारतीय उच्चायोग में पोस्टेड थे. वह गांव से निकलकर वर्ष 2010 में पहली बार विदेश पहुंची।

धोली मीणा ने रचा इतिहास! यूरोप के सबसे ऊँचे ज्वालामुखी माउंट एटना पर पहराया तिरंगा

यूरोप महाद्वीप के माल्टा देश में अपने पति IFS अधिकारी लोकेश मीणा  के साथ रह रही धोली मीणा राजस्थानी संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए पहचान जाती हैं..

धोली मीणा ने बताया कि उन्होंने स्विट्जरलैंड में कृष्णा मंदिर, ज्‍यूरिख द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेकर भारतीय संस्कृति के प्रचार प्रसार में योगदान दिया.

धोली मीणा तीन देशों की यात्रा  के दौरान वो शहरों से ज्यादा वहां के  गावों में गई और संस्कृति, पुरातत्व  जगह देखने के साथ सीखने-समझने का प्रयास किया. 

जुलाई 2021 में धोली मीणा के पति IFS लोकेश मीणा का यूरोप के माल्टा में भारतीय उच्चायोग में तबादला हो गया और तभी से वे माल्टा में हैं.

धोली मीणा के मुताबिक, कार्यक्रम में भारतीय संस्कृति को अपनाने वाले विभिन्न देशों के लोग जैसे स्विट्जरलैंड, हॉलैंड, रशिया, इटली और फ्रांस ने भी भाग लिया था.